Home »

हिंदी दिवस के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित, दिनांक १४ सितंबर

हिन्दी दिवस

अतर्रा महाविद्यालय अतर्रा, (बांदा )के हिन्दी विभाग द्वारा १४सितम्बर को “हिन्द दिवस”मनाया गया। इस मौके पर कार्यवाहक प्राचार्य डॉ०पी०पी०पुरवार एवं अर्थशास्त्र के विभागाध्यक्ष डॉ० ओ०पी०तिवारी तथा हिन्दी विभाग के समस्त प्राध्यापक गणों की उपस्थिति में सरस्वती मां की प्रतिमा में माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित किया गया।

इस दिवस पर हिन्दी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० बालेश्वर प्रसाद ने कार्यक्रम का संचालन किया एवं जिसमें कार्यक्रम के अध्यक्ष डाॅ० पी०पी०पुरवार, मुख्य अतिथि डॉ०ओ०पी०तिवारी , हिन्दी विभाग के समस्त प्राध्यापक गणों एवं छात्र-छात्राओं ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

डॉ०पुरवार ने कहा कि’किसी भी भाषा का ज्ञान होना अच्छी बात है पर नित्य प्रयोग में अपनी मातृभाषा को ही वरीयता देनी चाहिए।

डॉ०ओ०पी०तिवारी ने भी अपनी कविता “हिंदी से ही जाना जाता अपना हिन्दुस्तान है”के माध्यम से हिंदी के महत्व को समझाया। डॉ० स्मिता त्रिपाठी ने भी अपनी कविता”राष्ट्रभाषा, राजभाषा, मातृभाषा बन गई।

हिंदी हमारे देश की सिरमौर बन कर तन गई।।के माध्यम से हिंदी भाषा को देश का सिरमौर बताया। डॉ०गीता द्विवेदी ने भी छात्रों को हिंदी भाषा के प्रयोग से अपना स्वभिमान बढ़ाने के लिए प्रेरित किया। डॉ०मंजू एवं डॉ०कल्पना ने हिंदी के इतिहास और भारतीय संस्कृति में उसकी भागेदारी से परिचित कराया।

इसी क्रम में डाक्टर बालेश्वर ने हिंदी भाषा की विभिन्न बोलियों से छात्रों को परिचित कराया और भौगोलिक स्थिति के परिवर्तन से भाषा भी किस प्रकार प्रभावित हो जाती है यह भी बताया।

छात्र-छात्राओं में हेमा त्यागी, ज्योति सिंह, शत्रुघ्न यादव, अर्जुन सिंह आदि दर्जनों प्रतिभागियों ने अपने विचार कविताओं और व्याख्यानों के माध्यम से प्रकट करते हुए कार्यक्रम में चार चांद लगा दिए।

News & Announcements

Course Outcome